पोस्ट ऑफिस से लोन कैसे मिलता है- जानें पूरी प्रक्रिया

लोन की आवश्यकता सभी को कभी न कभी पड़ती है . ऐसे में बैंक के पास लोन लेना एक पारंपरिक तरीका है . बैंक द्वारा जटिल प्रक्रिया और ज्यादा ब्याज दर हमे खोज-बीन पर मजबूर कर देती है . इसीलिए इस आर्टिकल में पोस्ट ऑफिस से लोन कैसे मिलता है जानेंगे .

पोस्ट ऑफिस से भी लोन लिया जा सकता है .इस बात की जानकारी बहुत कम लोगो को होती है . यहाँ से आप कम समय के अन्दर ही, कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते है . इस लेख में हम इसी के बारे में डिटेल में जानेंगे . हम जानेंगे की पोस्ट ऑफिस से लोन लेने की शर्ते क्या है . कितना लोन हमे मिल सकता है और क्या डाकुमेंट्स लगेंगे .

पोस्ट ऑफिस से लोन कैसे मिलता है

पोस्ट ऑफिस से लोन कैसे मिलता है

दोस्तों पोस्ट ऑफिस में सिर्फ सेविंग अकाउंट खुले रहने से लोन नही मिलता है . लेकिन अगर आपने पोस्ट ऑफिस के सेविंग स्कीम के कस्टमर है , तो आपको लोन जरुर मिल जायेगा . ऐसे ही स्कीम हमने निम्नलिखित दिए हुए है .

  • सुकन्या समृद्धि अकाउंट (SSA)
  • रेकरिंग डिपाजिट अकाउंट (rd)
  • टाइम डिपाजिट अकाउंट (TD)
  • मंथली इनकम स्कीम अकाउंट (MIS )
  • सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS)
  • पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड अकाउंट (PPF)
  • नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC)
  • किसान विकास पत्र (KVP)

तो चलिए जानते है की आप इन स्कीम के जरिये कैसे आसानी से पोस्ट ऑफिस में लोन ले सकते है .

RD अकाउंट के जरिये लोन –

साथियों अगर पोस्ट ऑफिस में आपका RD अकाउंट है तो आपको आसानी से लोन मिल जाता है . आपको सिर्फ एक लोन का फॉर्म भरना होता है . इस फॉर्म का नाम SB-7C  है जिसका लिंक हमने यहाँ दिया हुआ है .

इस फॉर्म को भर के आपको अपने पोस्ट ऑफिस में जमा कर देना होगा . जिससे की आपके RD अकाउंट की कुल जमा राशी का 50% तक लोन मिल जाता है .

इस लोन का ब्याज आपके RD अकाउंट से 2% ज्यादा होता है .

जैसे – अभी RD का ब्याज दर 5.8 है .

तो आपको 7.8% पर ब्याज मिल जायेगा.

मान लीजिये आपने अपने RD अकाउंट में अब तक 200000 रूपये जमा किये है.

तो आप अधिकतम 50% यानि 100000 रूपये लोन ले सकते है.

PPF अकाउंट के जरिये पोस्ट ऑफिस से लोन-

अगर आपका पोस्ट ऑफिस में PPF अकाउंट है तो भी आपको लोन मिल जाता है . हालाँकि PPF में खता कुलने के 2 साल बाद ही आप लोन ले सकते है .

यानी की अगर आप अभी लोन चाहते है, तो आपका PPF अकाउंट 2022(2 वर्ष) पहले खुला होना चाहिए.

जिस समय आप लोन ले रहे होते है .उससे पहले के वित्तीय वर्ष में आपने जितना PPF जमा किया है . उसका अधिकतम 25% ही लोन मिल सकता है .

PPF के जरिये लोन राशी पर PPF के ब्याज दर से 1% ज्यादा ब्याज लगता है.

जैसे की PPF का इंटरेस्ट रेट अभी 7.1 % है .

तो आपके लोन का इंटरेस्ट रेट 7.1+1=8.1% रहेगा.

PPF में आप जब तक पहला लोन नही चुकाते है दूसरा लोन नही ले सकते है .

PPF का लोन अधिकतम आप 36 महीने का ले सकते है .

NSC अकाउंट के विरुद्ध लोन-

यदि आपका पोस्ट ऑफिस में NSC खाता यानि नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट है. लेकिन NSC के विरुद्ध आपको पोस्ट में लोन नही मिलता है . आप अपने NSC को सिक्यूरिटी के तरह किसी भी बैंक में रख कर लोन ले सकते है . इसमें बैंक आपसे NSC के इंटरेस्ट रेट से थोडा बढाकर लोन दे देता है .

KVP अकाउंट के विरुद्ध लोन –

यदि पोस्ट ऑफिस में आपका किसान विकास पत्र है तो भी आपको लोन मिल जाता है . NSC के तरह KVP में भी पोस्ट ऑफिस आपको लोन नही देती है . आपको KVP को सिक्यूरिटी की तरह बैंक में रखना होता है . जिसके बदले आपको बैंक लोन देते है .

तो दोस्तों इस तरह आप जान गये की पोस्ट ऑफिस से लोन कैसे ले सकते है . यदि आपका पोस्ट ऑफिस से लोन कैसे मिलता है से सम्बंधित प्रश्न है . तो कमेंट सेक्शन में बिना संकोच के पूछ सकते है .

FAQ-

प्रश्न- क्या पोस्ट ऑफिस लोन देता है?
उत्तर – जी हा, पोस्ट ऑफिस द्वारा लोन दिया जाता है . हालाँकि पोस्ट ऑफिस में सिर्फ सेविंग अकाउंट होने से लोन नही मिलता है . यदि आप पोस्ट ऑफिस के किसी स्कीम जैसे RD, KVP, NSC और PPF से जुड़े है .तो लोन आसानी से मिल जायेगा .
प्रश्न- पोस्ट ऑफिस से RD अकाउंट के जरिये कितना लोन मिल सकता है ?
उत्तर- पोस्ट ऑफिस से RD के जरिये आपके जमा राशी का 50% तक लोन मिल जाता है .

Leave a Comment