प्लेटलेट्स की कमी से कौन सी बीमारी होती है, क्यों घटता है ये जाने

आपने प्लेटलेट्स के बारे में सुना होगा, जो हमारे रक्त में छोटी लाल कोशिकाएं/सेल (cells) होती हैं। वे हमारी हड्डियों में बड़ी कोशिकाओं (cells) से आते हैं और हमारे रक्त को जमने से रोकने और घावों को भरने में मदद करते हैं। आमतौर पर एक व्यक्ति के रक्त की प्रति बूंद में 150 हजार से 450 हजार के बीच प्लेटलेट्स होते हैं। लेकिन अगर प्लेटलेट्स की संख्या कम होने लगे तो इसका मतलब यह हो सकता है कि शरीर में कुछ गंभीर बीमारियाँ हैं –

प्लेटलेट्स क्यों घटता है, प्लेटलेट्स की कमी से कौन सी बीमारी होती है जाने –

एनीमिया –

कई बार लोगों को एनीमिया (Anemia) नामक समस्या हो जाती है। ऐसा तब होता है जब उनके शरीर में पर्याप्त रक्त नहीं बनता है, और इसके कारण पर्याप्त लाल और सफेद कोशिकाएं (cells) नहीं होती हैं। इस समस्या को सीरियसली  लेना ज़रूरी है।

हेपेटाइटिस सी वायरस-

हेपेटाइटिस सी (Hepatitis – C) वायरस ऐसा बना सकता है कि हमारे शरीर में पर्याप्त प्लेटलेट्स नहीं हैं, जो हमारे रक्त के क्लॉट्स जमने में मदद करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि थ्रोम्बोपोइटिन (thrombopoietin) और एंडोथेलियल  डिसफंक्शन (endothelial dysfunction) नाम की चीज़ हमारे शरीर में प्लेटलेट्स बनाने के तरीके को गड़बड़ा देती है। इसके कारण हमारे पास पर्याप्त प्लेटलेट्स नहीं बन पाते हैं और यह हमारे लीवर को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

ल्यूकोसाइटोपेनिया (Leukocytopenia) –

ल्यूकोसाइटोपेनिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपके शरीर में पर्याप्त (sufficient) सफेद रक्त सेल (cells) नहीं होती हैं। सफेद रक्त सेल आपके शरीर में सैनिकों की तरह हैं जो कीटाणुओं से लड़ती हैं और आपको स्वस्थ रखती हैं। जब आपके पास पर्याप्त मात्रा में ये सैनिक नहीं होंगे, तो आपके शरीर के लिए बीमारियों और संक्रमणों से लड़ना मुश्किल हो सकता है।

थैलेसीमिया –

थैलेसीमिया एक ऐसी बीमारी है जो आपको अपने माता-पिता से मिलती है। इससे आपके रक्त में हीमोग्लोबिन नामक चीज़ पर्याप्त मात्रा में नहीं बन पाती है, जो आपके रक्त के उस विशेष भाग की तरह है जो ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है। इसके कारण, आपके पास पर्याप्त रक्त नहीं हो सकता है और आपका शरीर उतना अच्छा काम नहीं कर पाएगा , जितना उसे करना चाहिए।

हीमोफीलिया –

हीमोफीलिया एक और बीमारी है जो आपको अपने माता-पिता से मिल सकती है। यह आपके रक्त को ठीक से नहीं जमने देता है, जिसका अर्थ है कि यदि आपको कोई कट या खरोंच लग जाती है, तो आपको बहुत अधिक ब्लीडिंग हो सकती है और आपके शरीर के लिए ब्लीडिंग को रोकना मुश्किल हो सकता है। यह खतरनाक  है और ब्लीडिंग को रोकने के लिए आपको बहुत मदद की आवश्यकता हो सकती है।

बैक्टीरियल ब्लड इंफेक्शन –

यदि किसी के रक्त में बैक्टीरिया का संक्रमण है, तो उसके शरीर में पर्याप्त प्लेटलेट्स नहीं हो सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बोन मेरो में मेगाकार्योसाइट्स (megakaryocytes) नामक पर्याप्त विशेष cells नहीं बन पाती हैं।

प्लेटलेट्स की कमी कैसे ठीक करें –

कम प्लेटलेट स्तर का इलाज करने का मुख्य लक्ष्य अधिक प्लेटलेट बनाना है। यहां कुछ चीजें हैं जो हम शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने में मदद के लिए कर सकते हैं।

  • दवा लेना विशेष दवा (special medicine)  लेने के समान है जो डॉक्टर आपके शरीर को अधिक प्लेटलेट्स बनाने में मदद करने के लिए देता है।
  • यदि आपका प्लेटलेट काउंट वास्तव में कम है, तो यह बहुत खतरनाक हो सकता है, इसलिए आपको तुरंत अस्पताल जाने की आवश्यकता है।
  • वहां, वे आपके प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद के लिए आपको विशेष इंजेक्शन या ट्रांसफ्यूजन (transfusion) दे सकते हैं। डॉक्टर आपको यह भी बताएंगे कि आपके प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद करने के लिए खाने में कौन सा खाना-खाना चाहिए  । जैसे- फल, सब्जियां और प्रोटीन युक्त फ़ूड इंग्रेडिएंट्स (food ingredients)।
  • वे विशेष पौधों को दवा के रूप में भी उपयोग करने का सुझाव दे सकते हैं।

सारांश –

इसलिए, यदि आपके शरीर में पर्याप्त प्लेटलेट्स नहीं हैं, तो यह आपकी बीमारी को बहुत बुरा बना सकता है। इसलिए ऐसे डॉक्टर के पास जाना बहुत महत्वपूर्ण है जो जानता हो कि क्या करना है। यदि आपको बीमार होने का कोई लक्षण दिखाई देता है, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना अच्छा रहेगा।

Leave a Comment