Skip to content

चेचक कैसे होता है, जाने लक्षण और समाधान

चेचक रोग, जिसे स्मॉलपॉक्स भी कहते हैं, एक खतरनाक और जानलेवा बीमारी है जिसकी वजह से बहुत सारे लोगों की जान जा सकती है। वेरियोला वायरस नामक एक छोटा रोगाणु व्यक्ति के शरीर के अंदर जाकर , उन्हें बीमार कर देता है। इस पोस्ट में हम चेचक कैसे होता है और इसके लक्षण क्या क्या हैं इनके बारे में जानेंगे –

जानिए, चेचक कैसे होता है –

चेचक एक ऐसी बीमारी है जो लोगों के एक-दूसरे से बात करने पर फैल सकती है। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को देखते हैं जो बीमार है और उसे बुखार है , तो उससे दूर रहने का प्रयास करें और उसे न छुएं।

आप खुद को चेचक से बीमार होने से बचाने के लिए एक विशेष टीका लगवा सकते हैं जिसे टीकाकरण कहा जाता है। स्मॉलपॉक्स की वैक्सीन से रोग से बचाव किया जा सकता है। जिन लोगों को चेचक से बीमार होने की सबसे अधिक संभावना होती है, वे हैं जिन्हें इससे बचाव के लिए कोई विशेष टीका नहीं मिला है, गर्भवती महिलाएं, छह महीने से कम उम्र के बच्चे और वे लोग जिनके शरीर को बिमारियों से लड़ने में मुश्किल होती है।

Also Read; खून का रंग लाल क्यों होता है?

चेचक रोग के लक्षण –

यह आपको बीमार और थका हुआ महसूस करा सकती है। आपको बुखार हो सकता है और आपके शरीर पर छाले हो सकते हैं जो वास्तव में दर्दनाक होते हैं। ये छालों पर खुजली का एहसास भी हो सकता है। वे आपके मुंह के पास से शुरू होते हैं और फिर आपके पूरे शरीर में फैल जाते हैं। चेचक होने के बाद लक्षण दिखने में लगभग एक से तीन सप्ताह का समय लगता है , यानी 21 दिन ।

FAQ –

1. चेचक की पहचान क्या है?

जब किसी को चेचक होता है, तो उसे सिरदर्द हो सकता है, उसकी आवाज़ अलग हो सकती है, उसकी नाक बह सकती है, उसके शरीर में दर्द हो सकता है, उसके पेट में दर्द हो सकता है, और उसकी त्वचा पर खुजली वाले चकत्ते हो सकते हैं। ये चकत्ते लाल घेरों में बदल सकते हैं और सूजने लग सकते हैं।

2. चेचक में कौन सी दवा लेनी चाहिए?

दर्द को दूर करने के लिए आप एसिटामिनोफेन ले सकते हैं। लेकिन अगर आपको चिकनपॉक्स है, तो इबुप्रोफेन न लें क्योंकि इससे आपकी त्वचा वास्तव में संक्रमित हो सकती है। और किसी बच्चे को तब तक दवा न दें जब तक डॉक्टर न कहे कि यह ठीक है।

Also Read; नार्को टेस्ट से क्या पता चलता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *