बुखार में मुंह कड़वा क्यों होता है

जब आपको बुखार होता है, तो बुखार ख़त्म होने के बाद भी आपके मुँह का स्वाद अजीब या कड़वा हो सकता है। इससे स्वादिष्ट भोजन का स्वाद ख़राब हो सकता है और आपके मुँह का स्वाद कड़वा हो सकता है। ऐसा तब भी हो सकता है जब आप लंबे समय तक दवा लेते हैं। लेकिन आमतौर पर ऐसा बुखार के कारण होता है। कभी-कभी पानी का स्वाद भी कड़वा हो सकता है। अगर आप इस दौरान सही खाना नहीं खाएंगे तो आपको ज्यादा दिक्कत हो सकती है।

बुखार में मुंह कड़वा होने की वजह –

जब हमें बुखार होता है तो हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म गड़बड़ा जाता है। इसका मतलब यह है कि हमारा शरीर उतना अच्छा काम नहीं करता जितना उसे करना चाहिए और जब हमारा शरीर ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो यह हमारे मुंह का स्वाद अजीब कर सकता है।

मुँह का स्वाद ठीक करने के लिए किन चीज़ो का सेवन करना चाहिए –

यदि बुखार के कारण आपके मुंह का स्वाद कड़वा हो जाए तो आपको क्या खाना और पीना चाहिए, यह जानने के लिए आगे पढ़ें । –

  1. नींबू पानी – नींबू पानी पीने से आपके मुँह का स्वाद अच्छा हो जाता है। सरिता जी नींबू पानी में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करने की सलाह देती हैं। वह कहती हैं कि नींबू पानी में विटामिन सी होता है जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह आपके शरीर को बेहतर तरीके से काम करने में भी मदद करता है। लेकिन याद रखें कि दिन में केवल एक गिलास नींबू पानी ही पियें। और अपने पेट को साफ रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना सुनिश्चित करें।
  2. नेचुरल फ़ूड – जब आपको बुखार हो, तो बेहतर महसूस होने तक फ़ैक्टरियों में बने खाद्य पदार्थों के बजाय पौधों से प्राप्त खाद्य पदार्थ खाना बेहतर होता है जिसे हम नेचुरल फ़ूड कहते हैं । अक्सर कीवी और सेब खाने चाहिए । विटामिन सी वाले फल भी आपके मुंह को बेहतर महसूस करा सकते हैं।
  3. नारियल पानी – अगर आपके मुंह का स्वाद खराब है तो आप सुबह कुछ भी खाने से पहले नारियल पानी पी सकते हैं। नारियल पानी में हमारे शरीर के लिए विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर जैसी बहुत सारी अच्छी चीजें होती हैं। यह हमारे पेट को बेहतर महसूस कराने और गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है। नारियल पानी हमारे शरीर को अधिक ऊर्जा देता है और हमारे शरीर को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है।

मुँह का स्वाद ठीक करने के लिए किन चीज़ो का सेवन नहीं करना चाहिए –

अगर आपको बुखार होने के कारण मुंह का स्वाद अच्छा नहीं लगता है तो आपको केला और अमरूद नहीं खाना चाहिए। आपको तले हुए खाद्य पदार्थ और दूध से बने खाद्य पदार्थ खाने से भी बचना चाहिए क्योंकि ये पचने में कठिन होते हैं।

सारांश –

अगर लंबे समय तक आपके मुंह का स्वाद अच्छा न हो तो अपने डॉक्टर से मिलें। यदि एक्सपर्ट कहते हैं कि आपको कुछ नहीं खाना चाहिए क्योंकि आपको उससे एलर्जी है, तो उसे कृपया न खाएं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो कृपया आर्टिकल को  लाइक करें और कमेंट करें। इस पोस्ट को उन सभी लोगो के साथ साझा करें जो बुखार में मुंह कड़वा क्यों होता है के बारे में जानना चाहते हैं ।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *