कम बजट में क्लाउड किचन कैसे शुरू करें

पहले लोग निजी रूप से काम धंधा करते थे, लेकिन अब वे इसे ऑनलाइन कर रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हर कोई इंटरनेट का उपयोग गेम खेलने, फिल्में देखने और चीजें खरीदने जैसी कई चीजों के लिए कर रहा है। इंटरनेट हर जगह उपलब्ध है और यह अब सस्ता है, इसलिए अधिक काम ऑनलाइन करना पसंद कर रहे हैं।

आजकल इंटरनेट पर ऐसे बहुत से काम हैं जिनके बारे में लोग शायद जानते भी नहीं होंगे। लेकिन ऐसे भी कई बिजनेस हैं जिन्हें ऑनलाइन शुरू किया जा सकता है। हालांकि कई options हैं, आज हम बिना ज्यादा पैसे खर्च किए क्लाउड किचन कैसे शुरू करें, इसके बारे में जानेंगे।

स्थान चुनें :-

सबसे पहले, सोचें कि आपका काम किस प्रकार का है और आप लोगों को उनका भोजन कैसे देना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, बहुत से लोग अपना भोजन जल्दी से प्राप्त करना पसंद करते हैं। इसलिए, आपको ऐसी जगह चुननी चाहिए जो उस जगह के बीच में हो जहां आप खाना पहुंचाना चाहते हैं ताकि आप लोगों तक खाना आसानी से पहुंचा सकें।

चीज़ो की कीमत जाने :-

यदि आप भोजन बेचने वाला काम शुरू करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित (ensure) करना होगा कि आपके पास खाना पकाने के लिए आवश्यक सभी चीजें हैं। इसमें रसोई की जगह, चिमनी, फ्रीजर और बर्नर जैसी चीजें शामिल हैं। आप इन चीज़ों को या तो खरीद सकते हैं या किराए पर ले सकते हैं। इन चीज़ों पर पैसा खर्च करना महत्वपूर्ण है क्योंकि ये आपके काम के लिए आवश्यक हैं। लेकिन यदि आप उन पर कम खर्च करते हैं, तो आपके पास अपना भोजन और सेवा बेहतर बनाने के लिए अधिक पैसा होगा। आजकल, ऐसी सेवाएँ उपलब्ध हैं जो आपकी रसोई स्थापित करने में आपकी सहायता कर सकती हैं, जिससे आप स्थापना लागत पर पैसे बचा सकते हैं।

काम की वेबसाइट बनाएं :-

कभी-कभी हमेशा फ़ूड डिलीवरी ऐप का उपयोग करना अच्छा ख्याल नहीं है क्योंकि वे आपकी कमाई का एक हिस्सा लेते हैं। इसलिए, अपने भोजन को डिस्ट्रीब्यूट करने का एक अलग तरीका खोजना बेहतर है, जैसे स्थानीय सेवा (local service) का उपयोग करना। आपकी कंपनी के लिए अपनी खुद की वेबसाइट या ऐप होना महत्वपूर्ण है, इसलिए यदि कोई समस्या है, तो आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर सकते हैं जो आपकी ऑनलाइन मदद कर सकता है। यदि आपकी अपनी वेबसाइट या ऐप है, तो आपको middlemen को कोई एक्स्ट्रा पैसा नहीं देना होगा और आप अधिक पैसा कमा सकते हैं।

काम के लिए लाइसेंस आवेदन करें :-

इस काम को शुरू करने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजें करनी होंगी । आपको जीएसटी  ( GST ) के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा, FSSAI  ( भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ) नामक एक विशेष लाइसेंस प्राप्त करना होगा, स्थानीय (local) सरकार से एक लाइसेंस और एक फायर लाइसेंस भी प्राप्त करना होगा। कुछ अन्य कागजात भी हैं जिन्हें आपको भरना होगा। यदि आपको इन सभी कागजी कार्रवाई में सहायता की आवश्यकता है, तो आप इसे पूरा करने के लिए एक कानूनी फर्म को appoint कर सकते हैं। इन सभी लाइसेंस को प्राप्त करने और कागजी कार्रवाई पूरी करने में आपको 10,000 रुपये तक का खर्च आ सकता है।

क्लाउड किचन काम को शुरू करने के लिए कितने पैसो की ज़रूरत होती है :-

किचन शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक पैसे की आवश्यकता नहीं है। अगर आप इसे अपने घर से शुरू करना चाहते हैं तो आपको केवल 25,000 रुपये इनवेस्ट करना होगा। लेकिन अगर आप इसे अधिक प्रोफेशनल स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो इसकी लागत 4 लाख रुपये तक हो सकती है।

क्लाउड किचन एक ऐसी जगह है जहां लोग खाना बनाते हैं और पहुंचाते हैं। वे जो पैसा खर्च करते हैं वह ज्यादातर किराया, बर्तन और पैन जैसी चीजों और वहां काम करने वाले लोगों को भुगतान करने पर होता है। क्लाउड किचन के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि तकनीक (technique) चीजों को आसान बनाने में मदद करती है। वे ऑर्डर लेने, भोजन डिस्ट्रीब्यूट करने, बिलों का भुगतान करने और उनके पास कितना भोजन है इसका ट्रैक रखने जैसे काम करने के लिए Technology का उपयोग कर सकते हैं।

Also Read: पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस 2023 कैसे चेक करें

Leave a Comment