टमाटर का लाल रंग किसके कारण होता है

हम सभी को टमाटर बहुत पसंद हैं क्योंकि  टमाटर का स्वाद बहुत अच्छा होता है और वे अपने लाल रंग के साथ सुंदर दिखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर का लाल रंग किसके कारण होता है –

टमाटर का लाल रंग किसके कारण होता है

टमाटर में लाइकोपीन (Lycopene) नामक एक विशेष तत्व होता है जो उन्हें लाल बनाता है। जब टमाटर पक जाते हैं, तो वे और भी अधिक लाइकोपीन (Lycopene) बनाते हैं और यही कारण है कि वे लाल हो जाते हैं।

लाइकोपीन (Lycopene) एक प्रकार का रंगीन पिगमेंट है, जो टमाटर और अन्य कुछ सब्जियों और फलों को लाल रंग देता है। यह एक चीज है जो टमाटर को सुंदर बनाती है। लाइकोपीन काफी फायदेमंद चीज़ है। यह हमारे शरीर को बचाता है और हमें बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। यह एक प्रकार का विटामिन भी है, जो हमारे शरीर को और भी मजबूत बनाता है। टमाटरों को खाना हमारे लिए बहुत अच्छा होता है, क्योंकि इसमें ये फायदेमंद पिगमेंट मिलता है।

Also Read: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के कार्य 

टमाटर सब्जी की खास बातें –

टमाटर एक प्रकार की सब्जी है जो कई जगहों पर उगती है। यह सबसे पहले दक्षिण अमेरिका (South America) में उगाया गया और फिर मेक्सिको (Mexico) में लोग इसे खूब खाने लगे। जब टमाटर पहली बार उगाया जाता है तो वह हरा होता है, लेकिन जब वह पक जाता है तो लाइकोपीन ( Lycopene ) नामक पदार्थ के कारण लाल हो जाता है।

इसलिए, जब टमाटर पक जाते हैं , तो लाइकोपीन के कारण वे लाल हो जाते हैं। फिर, हम उनका उपयोग अपनी इच्छानुसार कर सकते हैं। हमें रोज़ाना टमाटर खाने का प्रयास करना चाहिए ताकि हमारी सेहत और त्वचा स्वस्थ रहे।

FAQ –

1. टमाटर का रंग लाल किसकी वजह से होता है?

टमाटर लाइकोपीन नामक पिगमेंट के कारण लाल रंग का होता है ।

2. दुनिया का सबसे महँगा टमाटर कौन सा है ?

दुनिया का सबसे महँगा टमाटर समर सन टमाटो ( Summer Sun Tomato) है।

 

Also Read: खून का रंग लाल क्यों होता है

Leave a Comment