Skip to content

आदर्श ट्रैक कितने मीटर का होता है, एथलेटिक्स ट्रैक माप

एथलेटिक्स एक ऐसी खेल प्रतियोगिता है जिसमें विभिन्न प्रकार की दौड़, कूद और फेंकने की प्रतियोगिताएं होती हैं। इन प्रतियोगिताओं के लिए एक मानक ट्रैक की आवश्यकता होती है। आदर्श ट्रैक कितने मीटर का होता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उस पर कौन-सी प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं।

मानक ट्रैक

एथलेटिक्स ट्रैक एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ विभिन्न प्रकार की दौड़, कूद और फेंकने की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। इन प्रतियोगिताओं के लिए एक मानक ट्रैक की आवश्यकता होती है।

एक मानक ट्रैक 400 मीटर लंबा होता है। यह एक 8-लेन वाला ट्रैक होता है, जिसमें प्रत्येक लेन की चौड़ाई 1.22 मीटर होती है। ट्रैक के दोनों ओर 5 सेंटीमीटर चौड़ी स्पर्धा रेखाएँ होती हैं।

ट्रैक को दो अर्धवृत्तों में विभाजित किया जाता है, जिनमें से प्रत्येक अर्धवृत्त 34.50 मीटर लंबा होता है। प्रत्येक अर्धवृत्त में 84.39 मीटर की दो सीधी रेखाएँ होती हैं।

ट्रैक आमतौर पर सिंथेटिक सामग्री से बना होता है, जो इसे टिकाऊ और फिसलन से मुक्त बनाता है। यह सभी मौसमों में उपयोग करने के लिए भी उपयुक्त होता है।

इसे भी पढ़ें – ऑस्ट्रेलियाई बिग बैश लीग में कितने मैच होते हैं

विभिन्न प्रकार के ट्रैक

एथलेटिक्स ट्रैक के विभिन्न प्रकार होते हैं, जो प्रतियोगिताओं के प्रकार के आधार पर होते हैं। इनमें शामिल हैं:

  • ऑल-वेदर ट्रैक: यह ट्रैक सभी मौसमों में उपयोग करने के लिए उपयुक्त होता है। यह आमतौर पर सिंथेटिक सामग्री से बना होता है, जो इसे टिकाऊ और फिसलन से मुक्त बनाता है।
  • सॉफ्ट ट्रैक: यह ट्रैक दौड़ने के लिए अधिक आरामदायक होता है। यह आमतौर पर रबर या अन्य नरम सामग्री से बना होता है।
  • इनडोर ट्रैक: यह ट्रैक अंदर उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह आमतौर पर सिंथेटिक सामग्री से बना होता है और इसमें एक छत होती है।

ट्रैक के माप के महत्व

ट्रैक के माप प्रतियोगिताओं की निष्पक्षता के लिए महत्वपूर्ण हैं। यदि ट्रैक बहुत लंबा या छोटा है, तो यह एथलीटों के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा, ट्रैक के माप प्रतियोगिताओं के परिणामों को निर्धारित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

सारांश 

एथलेटिक्स ट्रैक के माप प्रतियोगिताओं के लिए महत्वपूर्ण हैं। आदर्श ट्रैक 400 मीटर लंबा होता है और इसमें 1.22 मीटर की चौड़ाई के साथ अधिकतम 9 लेन होती हैं। ट्रैक की अन्य विशेषताएं प्रतियोगिताओं के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें – 12वीं में कितने परसेंट पर लैपटॉप मिलेगा 2023

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *