Skip to content

इन राज्यों में बढ़ी स्कूल में सर्दियों की छुट्टियां, कब तक हैं विंटर वेकेशन?

Winter vacation 2024: जनवरी के महीने में सर्दी का कहर बहुत अधिक देखने को मिल रहा है ऐसे में सरकार ने बच्चों के लिए छुट्टी का ऐलान किया गया है, क्योंकि नए साल की शुभ शुरुआत के साथ ही, अधिक सर्दी के कारण बहुत अधिक बच्चे बीमार हो रहे हैं, इसी को देखते हुए सरकार ने विंटर वेकेशन को प्रारंभ कर दिया है। तो आज इस लेख में जानेंगे कि यूपी में स्कूल कब तक बंद है व अन्य राज्यों में बढ़ी स्कूल में सर्दियों की छुट्टियां, कब तक हैं विंटर वेकेशन, चलियें जानते है –

हमारे देश के कई राज्यों में ठंड का बहुत अधिक कहर देखने को मिल रहा है, और उत्तर भारत में तो ठंड ने अपना प्रचंड रूप ले लिया है, सुबह के समय हमें बहुत अधिक कोरहा और ठंड देखने को मिलती है और कोहरा इतना अधिक होता है, कि हमें कुछ दिखाई नहीं देता और शीत लहर से भी आम जन जीवन पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ा है।

सरकार की तरफ से शीतकालीन अवकाश की घोषणा।

लगातार बढ़ती ठंड से बच्चों को बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि सुबह कोहरा बहुत अधिक रहता है, और ठंड भी बहुत अधिक है, इसी कारण सरकार ने कई राज्यों में शीतकालीन अवकाश की घोषणा जारी कर दी है। पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), राजस्थान (Rajasthan), दिल्ली (Delhi), यूपी, मध्यप्रदेश इन सभी राज्यों में मौसम विभाग ने खराब मौसम को देखते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

देश की राजधानी दिल्ली:- सर्दी के बढ़ते कहर को देखते हुए दिल्ली शिक्षा विभाग ने 30 दिसंबर से ही शीतकालीन छुट्टियों का ऐलान कर दिया था। 1 जनवरी से लेकर 6 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश का ऐलान किया गया है 7 जनवरी को बच्चों के स्कूल दोबारा से प्रारंभ हो जाएंगे।

दिल्ली के अंदर बच्चों को मात्र 6 दिन का अवकाश प्रदान करवाया गया है, क्योंकि दिल्ली में पॉल्यूशन को देखते हुए पहले से ही बच्चों की काफी सारी छुट्टियां कर दी गई थी। यदि ठण्ड ऐसी प्रकार रहा तो अवश्य ही छुट्टियाँ बढाई जाएँगी

उत्तर प्रदेश शीतकालीन अवकाश

उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने छुट्टी का अलर्ट जारी कर दिया है, वहां पर भी ठंड का कहर बहुत अधिक देखने को मिल रहा है, और दिल्ली के मुकाबले वहां पर बच्चों को अधिक अवकाश प्रदान करवाया है।

यूपी में बच्चों के लिए 31 दिसंबर से लेकर 14 जनवरी तक बच्चों का अवकाश रखा है, और 15 जनवरी को बच्चों के स्कूल दोबारा से शुरू हो जाएंगे।

राजस्थान शीतकालीन अवकाश

राजस्थान सरकार ने भी विंटर वेकेशन का अलर्ट जारी कर दिया था। राजस्थान सरकार ने 25 दिसंबर को ही विंटर वेकेशन शुरू कर दिए थे। क्योंकि 25 दिसंबर से पहले बच्चों के half yearly exam थे। और यह परीक्षा समाप्त होते ही बच्चों की छुट्टियां प्रारंभ कर दी गई और राजस्थान में 6 जनवरी को बच्चों के स्कूल दोबारा प्रारंभ हो जाएंगे लेकिन सर्दी के कर को देखते हुए यह छुट्टियां आगे भी की जा सकती है।

छत्तीसगढ़ में शीतकालीन अवकाश

छत्तीसगढ़ राज्य में बहुत पहले से ही शीतकालीन अवकाश समाप्त हो चुका है, क्योंकि यहां पर 24 दिसंबर से 30 दिसंबर तक बच्चों की छुट्टियां की थी और नए साल के शुभ अवसर पर ही बच्चों की पढ़ाई को दोबारा से प्रारंभ कर दिया है। लेकिन छत्तीसगढ़ में अगर दोबारा से सर्दी का कर रहता है, तो छत्तीसगढ़ सरकार बच्चों के लिए आगे छुट्टियां घोषित कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना में अपना नाम कैसे चेक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *